
रक्षा मंत्रालय (एमओडी) अपने आवधिक रक्षा अधिग्रहण परिषद या डीएसी सम्मेलनों के माध्यम से, हाल ही में नौसेना के गियर के अधिग्रहण और ड्राइव आधुनिकीकरण के लिए नियमित रूप से मंजूरी देकर भारतीय रस्सी चाल का सहारा लेने में माहिर है, चतुराई से धारणा के बीच की खाई को धुंधला कर रहा है। और वास्तविकता।
हालांकि, अधिकांश लोगों को कम ही पता है कि वर्तमान में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली डीएसी केवल सामग्री की खरीद और रक्षा संबंधी पहलों को स्वीकृति की आवश्यकता (एओएन) प्रदान करती है; केवल अनुवादित, यह दर्शाता है कि शामिल अधिग्रहण या कार्यक्रम को ‘मूल रूप से’ स्वीकार कर लिया गया है। अतिरिक्त कुछ नहीं।
अधिग्रहण पर रक्षा मंत्रालय के पूर्व मौद्रिक सलाहकार अमित गौशिश कहते हैं, ”एओएन महज औपचारिकता है, हालांकि रक्षा मंत्रालय ने इसे अनिवार्य कर दिया है।” सच्ची दुर्घटना-प्रवण साहसिक यात्रा उसके बाद शुरू होती है, क्योंकि अधिग्रहण या उपक्रम निविदा उसके बाद असंख्य के लिए गिर सकती है
कारण, वह प्रदान करता है।
2019 के अंत में, MoD ने रक्षा पर संसदीय स्थायी समिति (SCoD) को सूचित किया कि उसने घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए पिछले 5 वर्षों में 4 ट्रिलियन रुपये मूल्य के 218 AoN को मान्यता दी थी, लेकिन अतिरिक्त विवरण नहीं दिया। जवाब में, व्यापार अधिकारियों ने कहा कि इन वर्षों में इनमें से अधिकांश एओएन अनुमोदन समाप्त हो गए थे, क्योंकि बाद में अनुमोदन के लिए कोई अनुरोध (आरएफपी) या निविदा जारी नहीं की गई थी।
अधिकांश व्यक्ति, फिर भी, एओएन के विचार पर मानते हैं कि शामिल गियर दोनों का अधिग्रहण कर लिया गया है, या उपक्रम समाप्त हो गया है, या कम से कम निकट है, और प्रदाता एक ज्वलंत गति से आधुनिकीकरण कर रहे हैं। हालाँकि, वास्तविकता से बहुत दूर कुछ भी नहीं हो सकता है, क्योंकि इसके बाद ही 11 जटिल चरणों में फैला भारी भारोत्तोलन शुरू होता है, अधिग्रहण की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, जिनमें से प्रत्येक में आपके पूरे उपक्रम को स्थायी रूप से देरी या पटरी से उतारने की क्षमता होती है। .
अधिग्रहण का एक विस्तारित और जटिल साधन
नतीजतन, आपकी पूरी खरीद प्रक्रिया में, और कभी-कभी, दो बार, या कभी-कभी तीन बार भी लग सकता है, जब तक कि एओएन प्रदान किए जाने के बाद समाप्त होने के लिए क्रमिक रक्षा खरीद नियमावली के भीतर अनिवार्य 74 – 118 सप्ताह हो जाते हैं।
एक दो-सितारा भारतीय सैन्य अधिकारी कहते हैं, “एओएन का एक बड़ा हिस्सा नियमित रूप से गुमनामी में मिट जाता है, केवल कुछ मुट्ठी भर लोगों को बाद में पुनर्जीवित किया जाता है।” एओएन को सुरक्षित करना, वह प्रदान करता है, इसके इरादे को इंगित करने के लिए MoD द्वारा “नौकरशाही पैंतरेबाज़ी” से अधिक नहीं है। एओएन की वैधता 6-12 महीने की होती है, जो खरीद की श्रेणी पर निर्भर करती है, और अगर बीच के अंतराल में प्रस्ताव या आरएफपी या निविदा के लिए अनुरोध जारी नहीं किया गया है तो यह नवीनीकरण के अधीन है।
MoD, अपने आधे हिस्से के लिए, भी कपटी है, AoN के संबंध में त्वरित संतुष्टि के इस भ्रम को दूर करने के लिए बहुत कम या कुछ भी नहीं कर रहा है। वास्तव में, अपनी उद्देश्यपूर्ण चुप्पी से यह नौसेना के आधुनिकीकरण की कहानी को कायम रखता है, जब वास्तव में एओएन जटिल नौकरशाही प्रक्रियाओं में उलझे हुए कई नौसेना और नागरिक विभागों के माध्यम से घूमते रहते हैं। वर्षों से, इन प्रक्रियाओं ने अंतरराष्ट्रीय हथियार बाजार के भीतर अपने दृढ़ संकल्प, कठोरता और सबसे बढ़कर, अकथनीयता के लिए अत्यधिक और प्रसिद्ध कुख्याति अर्जित की है।
यहां तक कि एओएन जितना रन बिना बाधाओं और समय लेने वाली बाधाओं के बिना होना चाहिए, तीनों प्रदाताओं द्वारा स्वयं लंबे समय से सामूहिक रूप से गढ़ा गया है। प्रदाताओं ने संबंधित गियर या उपक्रम के लिए अंतिम गुणात्मक आवश्यकताओं (क्यूआर) या विनिर्देशों को तैयार करने के लिए आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए घरेलू या अंतर्राष्ट्रीय अनुरोध सूचना (आरएफआई) दोनों जारी करके अधिग्रहण प्रक्रियाओं को किकस्टार्ट किया।
हालांकि यह आसान प्रतीत होता है, इसमें भी एक उम्र लगती है, परिश्रम को प्रकट करने के लिए उनकी बोली के रूप में, सेवा अधिकारी प्रस्तावित पैकेज पर सभी साहित्य और ज्ञान को एक साथ करने के इरादे से, जितना संभव हो उतने विकल्पों के साथ, चाहे उनकी व्यावहारिकता या दोनों ही हों। , अवसरों पर, यहां तक कि भारत की परिचालन सेटिंग में उनकी आवश्यकता भी।
इसके बाद मसौदा नौसेना कमान की श्रृंखला तक जाता है, पूरक मापदंडों को इकट्ठा करता है; शामिल प्रत्येक अधिकारी व्यापार प्रदर्शित करने के प्रयास में अतिरिक्त सहयोग की सिफारिश करने के लिए मजबूर महसूस करता है। गेंद तब तक खेल में रहती है जब तक कि क्यूआर को सेवा-विशिष्ट गियर कवरेज समितियों द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं हो जाती है, जिसकी अध्यक्षता संबंधित डिप्टी या उप प्रमुखों के कर्मचारियों द्वारा की जाती है।
इस तरह के अभ्यास से संबंधित एक सेवानिवृत्त दो-सितारा सैन्य अधिकारी और इसी तरह 2005 में MoD के अब पतले ऑफसेट पॉइंटर्स को तैयार करने के लिए जिम्मेदार कहते हैं कि शायद ही कभी क्यूआर स्पेक्स को कभी हटाया गया हो। बहुत से मामलों में, उनका कहना है कि अंततः जो सामने आया वह ‘यूटोपियन आयामों की अच्छी तरह से अनुपालन की गई चेकलिस्ट’ था। अधिकारी यह भी स्वीकार करता है कि खराब तरीके से तैयार किए गए, तैयार किए गए और तैयार किए गए क्यूआर ने भ्रम पैदा कर दिया है, जिससे आपका पूरा अधिग्रहण विलंबित या निरस्त हो गया है, या कुछ परिस्थितियों में भी प्रत्येक।
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